नीतीश ने दिया इस्तीफा, जदयू को मिला नया राष्ट्रीय अध्यक्ष

Politics Society

पटना.
बिहार विधानसभा चुनाव के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने पार्टी के नये अध्यक्ष के रूप में पार्टी के महासचिव आरसीपी को सौंप दिया है. माना जा रहा है कि विधानसभा चुनाव में पार्टी हार के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बड़ा फैसले लेंगे. इसके पूर्व 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देते हुए जीतन राम मांझी को मुख्यमंत्री की कमान सौंप दी थी.

जदयू की रविवार को पटना में आयोजित राष्ट्रीय कार्यकारिणी के बैठक में नीतीश कुमार ने नये पार्टी अध्यक्ष के रूप में आरसीपी के नाम का प्रस्ताव पेश किया जिसे सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया गया. बैठक में उन्होंने पार्टी के अध्यक्ष पद को छोड़ने की वजह बतायी और कहा कि एक साथ दो-दो पदों का दायित्व संभालना आसान नहीं थी. जदयू की दो दिवसीय सम्मेलन के आखिरी दिन पार्टी में यह बड़ा बदलाव किया गया है. मालूम हो कि मुख्यमंत्री रहते हुए उन्होंने शरद यादव से खुद इस पद को 2016 में छीन लिया था. शरद यादव को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से अप्रैल 2016 में हटाकर नीतीश कुमार ममता बनर्जी, जयललिता और नवीन पटनायक की जमात में शामिल हो गये थे जिन्होंने सरकार के साथ पार्टी को भी अपने हाथ में ले लिया था. बिहार विधानसभा चुनाव में जदयू को सिर्फ 43 विधायकों के निर्वाचित होने का असर पार्टी संगठन पर दिखने के अंदेशा पहले से ही लगाये जा रहे थे.
कौन हैं आरसीपी सिंह
जदयू के नये राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह मुख्यरूप से नौकरशाह थे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खासमखास रहने के कारण उन्होंने भारतीय प्रशासनिक सेवा से वर्ष 2010 में इस्तीफा देकर सक्रिय राजनीति में प्रवेश किया. राजनीति में आने के बाद जदयू कोटे से वह दूसरी बार राज्यसभा के सदस्य चुने गये है. राज्यसभा सदस्य रहते हुए नीतीश कुमार ने आरसीपी सिंह को पार्टी का राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) सौंपा गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *