वैलेनटाइन-डे से बिहार में कोरोना पर लगे सभी प्रतिबंध समाप्त

Bihar

बिहार में कोरोना की समाप्त हो रही तीसरी लहर के बाद सरकार ने सोमवार (वैलेनटाइन-डे) से सभी  प्रतिबंधों को समाप्त कर दिया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को आपदा प्रबंधन समूह की बैठक के बाद इसकी घोषणा की. कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति की  समीक्षा की गयी. उन्होंने ट्वीट पर लिखा कि कोरोना संक्रमण में लगातार आ रही कमी को देखते हुए 14 फरवरी से अगले आदेश तक सभी प्रकार के प्रतिबंधों को हटा लिया गया है. अब कोविड अनुकुल व्यवहार एवं निर्धारित मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के पालन के साथ सभी गतिविधियां सामान्य रूप से चलेगी. जिला पदाधिकारियों को स्थानीय परिस्थितियों को देखते हुए आवश्यकतानुसार प्रतिबंध लगाने के लिए अधिकृत किया गया है. उन्होंने लोगों से अनुरोध किया कि सावधानी बरतें तथा सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ घर से बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग जरूर करें.

बिहार में बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर नाइट कर्फ्यू सहित कई तरह के प्रतिबंध लगाये गये थे. इसमें  मेला और धार्मिक आयोजनों पर भी प्रतिबंध लगाया गया था. स्कूल व कॉलेजों में तालाबंदी थी. अब सभी प्रतिबंध हटने से सोमवार से  पूरी क्षमता के साथ  स्कूल, कोचिंग व सिनेमा हॉल खोले जायेंगे.

विवाह-श्राद्ध समारोह में शामिल होने के लिए संख्या का बंधन समाप्त

गृह विभाग के सचिव जितेंद्र श्रीवास्तव और विशेष सचिव विकास वैभव ने प्रेस काॅन्फ्रेंस में बताया कि विवाह व श्राद्ध अब सामान्य रूप से आयोजित किये जा सकेंगे. इसके साथ ही सभी प्रकार के आयोजन जिला प्रशासन की पूर्वानुमति से आयोजित हो सकेंगे. जिला प्रशासन को इसके लिए व्यक्तियों की अधिकतम संख्यव्व अन्य शर्तों के निर्धारण का अधिकार होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *