बिहार में राम जनकी मार्ग से सीवान,मोतिहारी व सीतामढ़ी जिले जुडेंगें

Bihar

राम जानकी के नाम पर बिहार में 241 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जायेगा. पर्यटन की दृष्टि से यह सड़क बिहार के सीवान, गोपालगंज, मोतिहारी, सीतामढ़ी को जोड़ते हुए जनकपुर तक जायेगी. इस सड़क के निर्माण से न सिर्फ बिहार वासियों की गतिविधियां तेज होंगी बल्कि इससे देश-विदेश के पर्यटकों को भी लाभ होगा. वह सुगमता से जानकी मार्ग से सफर करेंगे.

राज्यसभा में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया की राम जानकी मार्ग का निर्माण के लिए शीघ्र ही डीपीआर तैयार किया जायेगा. जानकाी मार्ग का एक बड़ा हिस्सा बिहार के हिस्से में हैं. बिहार में
में पहले से ही सड़कों का अभाव है.
ऐसे में बिहार के विभिन्न जिलों को जोड़ते हुए 241 किलोमीटर की सड़कों का फोरलेन के निर्माण होने से यहां के लोग इसका उपयोग कर सकेंगे. राज्यसभा में केंद्रीय मंत्री ने बताया की राम जानकी मार्ग बिहार के मेहरौना से शुरू होकर सिवान जिले के मसरख, पूर्वी चंपारण जिले के चकिया ‘और सीतामढ़ी जिले को जोड़ते हुए भीठामोर से गुजरेगा. यह सड़क जनकपुर में जाकर समाप्त हो जाएगा. 241 किलोमीटर लंबाई में से चार लेन के लिए 90 किलोमीटर लंबाई का डीपीआर तैयार हो रहा है. यह सड़क बिहार के कई जिलों के लिए संपर्क का साधन बन जायेगी. उन्होंने बताया कि मेहरौना घाट सिवान मसरख सेक्शन तक फोर लेन के लिए भूमि अधिग्रहण का प्रक्रियाधीन है . और शेष खंड के लिए डीपीआर निर्माण के लिए सलाहकार की नियुक्ति के बाद शुरू किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *