मोदी-देउबा करेंगे भारत- नेपाल रेल सेवा का लोकार्पण

Big Grid National world

02 अप्रैल 2022 से भारत के जयनगर से जुड़ जायेगा नेपाल का कुर्था

भारत और नेपाल के बीच रेल सेवा की शुरुआत शनिवार (2 अप्रैल 2022) को हो जायेगी. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा इस रेलखंड को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से करेंगे. हालांकि नेपाल के प्रधानमंत्री शेरबहादुर देउबा शुक्रवार को तीन दिवसीय यात्रा पर दिल्ली पहुंच चुके हैं.
भारत के समस्तीपुर रेल मंडल के जयनगर से नेपाल के कुर्था के बीच रेल लाइन तैयार हो चुकी है. भारत-नेपाल मैत्री रेल परियोजना के तहत इसके पहले चरण के निर्माण पर करीब 619 करोड़ की लागत आयी है. भारत और नेपाल के बीच निर्माणाधीन जयनगर-बिजलपुरा-बर्दीबास रेल परियोजना के प्रथम चरण में जयनगर-जनकपुर-कुर्था रेलखंड जयनगर-बिजलपुरा-बर्दीबास  रेल परियोजना का एक भाग है.  दोनों स्टेशनों के बीच करीब 34.50 किलोमीटर लंबे नव-आमान परिवर्तित किया जा चुका है. इस रेलखंड पर लोकोमोटिव इंजन द्वारा 110 किमी प्रति घंटा की गति से सफलतापूर्वक स्पीड ट्रायल किया जा चुका है. वर्ष 2014 से जयनगर- जनकपुर के बीच ट्रेनों का परिचालन बंद है.
क्या है भारत- नेपाल मैत्री रेल परियोजना
भारत-नेपाल मैत्री रेल परियोजना  619 करोड़ की अनुमानित लागत से कुल 69.08 किलोमीटर लंबी जयनगर-बिजलपुरा-बर्दीबास रेल परियोजना तैयार की जानी है. पहले चरण में 34.50 किलोमीटर लंबा जयनगर-कुर्था (नेपाल) रेलखंड इसी प्रोजेक्ट का हिस्सा है.  प्रोजेक्ट के पहले चरण में समस्तीपुर रेल मंडल के जयनगर स्टेशन को नेपाल के कुर्था से जोड़ा गया ह. भविष्य में इसका विस्तार कुर्था से लगभग 18 किलोमीटर आगे बीजलपुरा तक किया जायेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *