BIHAR. आरक्षण पर निर्णय आने के बाद  बिहार में शिक्षक नियुक्ति होगी. नियुक्ति में आरक्षण का मामला अभी फंसा हुआ है. बिहार लोकसेवा आयोग के अध्यक्ष रवि मनुभाई  परमार ने कहा कि पटना हाइकोर्ट के निर्णय के बाद सरकार द्वारा 65 प्रतिशत आरक्षण को लेकर कोई आदेश नहीं आया है. आदेश आने के इंतजार में टीआइ-3 के परीक्षा परिमाम में विलंब हो रहा है. टीआरई-3 के रिजल्ट आने के बाद  टीआरई-4 का विज्ञापन जारी किया जायेगा.

बीबीएससी अध्यक्ष का बयान

बीपीएससी अध्यक्ष ने कहा कि 65 फीसदी आरक्षण मामले पर पटना हाइकोर्ट के निर्णय के बाद राज्य सरकार के निर्णय और निर्देश के अनुरूप ही आरक्षण पॉलिसी अपनायी जायेगी. उसके बाद ही रिजल्ट जारी किया जायेगा. उन्होंने कहा कि जल्द निर्णय आ जाने की स्थिति में परीक्षा से 20 से 30 दिनों के भीतर रिजल्ट प्रकाशित किया जा सकता है.  प्रधानाध्यापक और प्रधान शिक्षक का रिजल्ट भी आरक्षण पर सरकार के निर्णय के बाद ही जारी किया जायेगा.

बीपीएससी के अध्यक्ष ने कहा कि तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में हर एक परीक्षार्थी को ई-एडमिट कार्ड के साथ फोटो पहचान पत्र रखना आवश्यक होगा. परीक्षा के ढ़ाई घंटे पहले अभ्यर्थी को परीक्षा कक्ष में प्रवेश शुरू होगा और एक घंटा पहले परीक्षा कक्ष का दरवाजा बंद कर दिया जायेगा.

परीक्षा में इस पर रहेगा प्रतिबंध

परीक्षार्थी को  ब्लू या ब्लैक बॉल प्वाइंट पेन के अतिरिक्त किसी भी प्रकार की सामग्री, यथा घड़ी, मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक गजट आदि परीक्षा कक्ष के भीतर ले जाने पर पूरी तरह रोक होगी. ओएमआर आंसर शीट में प्रश्न पुस्तिका की सीरीज अंकित रहेगी. अभ्यर्थी को ओएमआर आंसर शीट पर रॉलनंबर को दर्ज कर गोला को भरना है. हर परीक्षा केंद्र पर जैमर की व्यवस्था की गयी है. हर परीक्षार्थी का बायोमेट्रिक और फेसियल रिकोग्निशन भी लिया जायेगा.

सेंटरों से लाइव स्ट्रीमिंग भी होगी

तीसरे  चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा की लाइव स्ट्रीमिंग भी होगी. इसके लिए हर परीक्षा केंद्र के प्रवेश द्वार से लेकर परीक्षा हॉल में सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं. राज्य के सभी 404 परीक्षा सेंटरों पर कुल मिलाकर 10 हजार से भी अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे. जिला मुख्यालयों के साथ बीपीएससी में बने कंट्रोल रूम से इसकी मॉनिटरिंग की जायेगी.

Spread the love