बिहार के सरकारी कर्मियों को ध्यानकेंद्रों में पढ़ने की 15 दिनों की विशेष छुट्टी देने का प्रावधान किया गया है. सरकार ने बिहार में काम करनेवाले सभी सरकारी कर्मचारियों को विशेष प्रकार का तोहफा दिया है. जनता की सेवा में जुटे सरकारी कर्मचारियों को काम के दबाव उत्पन्न होनेवाले तनाव से मुक्ति के लिए ध्यान केंद्रों में जाने के साथ  आवासीय ध्यान करने की मुफ्त अनुमति दी गयी है. ये सभी ध्यान केंद्र बिहार सरकार से संबद्ध हैं. ध्यान केंद्रों में जानेवाले कर्मचारी विपश्यना पाठ्यक्रम पूरा करेंगे जिसके एवज में कर्मचारियों को कोई शुल्क नहीं देना होगा.

सरकार ने जारी किया है संकल्प

बिहार सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए यह संकल्प जारी किया है जिससे राजधानी पटना सहित किसी भी जिले के कर्मचारी ध्यान केंद्र में मुफ्त में आवासीय विपश्यना ध्यान का पाठ्यक्रम पूरा करेंगे. संकल्प में कहा गया है कि राज्य सरकार के कर्मियों को विपश्यना केंद्रों में आवासी विपश्यना पाठ्यक्रम में भाग लेने के लिए अधिकतम 15 दिनों का विशेष अवकाश मिलेगा. सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा बुद्ध स्मृति पार्क, पटना में स्थित विपश्यना केंद्र में संचालित ध्यान में सरकारी सेवकों को शामिल किया जाये.

बिहार में पांच विपश्यना केंद्रों का होता है संचालन

राज्य सरकार ने बुद्ध स्मृति पार्क के अलावा राज्य में पांच स्थलों पर विपश्यना केंद्र संचालित किये जाते हैं. इन सभी केंद्रों पर पाठ्यक्रम का संचालन किया जाता है. पटना के अलावा जहां पर विपश्यना केंद्र संचालित किये जाते हैं उनमें बोधगया, नालंदा , मुजफ्फरपुर, चकिया (पूर्वी चंपारण) और वैशाली केंद्र शामिल हैं.

सभी छह केंद्रों में विपश्यना करने करने की इजाजत

राज्य सरकार ने अपने कर्मचारियों को पटना के अलावा बोधगया, नालंदा, मुजफ्फरपुर, चकिया (पूर्वी चंपारण) और वैशाली में स्थापित विपश्यना केंद्रों पर पाठ्यक्रम पूरा करने की इजाजत दी है.

आवासीय विपश्यना पाठ्यक्रम होगा

सरकारी कर्मचारियों को ध्यानकेंद्रों में पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए आवासीय व्यवस्था की गयी है. सरकारी कर्मचारी अगर इन विपश्यना ध्यान केंद्रों पर आवासीय पाठ्यक्रम पूरा करना चाहते हैं तो उनको अवकाश के लिए सक्षम प्राधिकार से स्वीकृति लेनी होगी. इसके बाद संबंधित कर्मी को आवासीय विपश्यना पाठ्यक्रम में शामिल होने की विपश्यना केंद्रों से लिखित संपुष्टि की सूचना प्राप्त हो जायेगी.

सभी विभागों को भेज दी गयी है सूचना

राज्य सरकार के इस आदेश को सर्वसाधारण की जानकारी के लिए सरकार के असाधारण राजपत्र में प्रकाशित करते हुए इसकी प्रतिलिपि महालेखाकार, बिहार,  सचिव बिहार लोकसेवा आोयग,पटना, सचिव बिहार कर्मचारी चयन आयोग,पटना, सचिव बिहार तकनीकी कर्मचारी चयन आयोग,पटना, सरकार के सभी विभाग, सभी विभागाध्यक्ष, सभी प्रमंडलीय आयुक्त और सभी जिलाधिकारियों को भेज दी गयी है.

Spread the love