PATNA. राजधानी पटना को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को बड़ी सौगात दी है. पटना में रहनेवाले और राजधानी आनेवाले अब पटना के पूर्वी छोर से पश्चिमी छोर तक 15 किलोमीटर बिना किसी सिग्नल की यात्रा कर सकेंगै. जेपी सेतु दीघा से लेकर पटना सिटी के कंगनघाट तक 15 किलोमीटर लंबी सड़क से राजधानी के यातायात को ट्रैफिक फ्री सड़क मिल गया है. इसका लोकार्पण मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया है.

राजधानी को ट्रैफिक फ्री सड़क मिलने के बाद अब जेपी सेतु (दीघा) से कोई भी व्यक्ति अपनी गाड़ी को गंगा ड्राइव पर सरपट दौड़ाते हुए पटना सिटी के कंगनघाट तक पहुंच सकता है. इसके दानापुर स्थित गुरुद्वारा गुरुद्वारा हांडी साहेब से तख्त हरिमंदिर साहेब गुरुद्वारा इस सड़क से जुड़ गया. इसके अलावा  इस सड़क से शहर के प्रमुख अस्पताल पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल, नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल और एम्स जुड़ गया है. इस सड़क से एलसीटी घाट, गांधी मैदान और महात्मा  गांधी सेतु से जुड़ गया है. इसके माध्यम से उत्तर बिहार आनेजाने में सहूलियत होगी.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बताया कि जेपी गंगा पथ परियोजना की अधारशिला 11 अक्टूबर 2013 में रखी गयी थी. पहली बार इसके जेपी गंगा पथ परियोजना के पथांश का लोकार्पण 24 जून 2022 को की गयी. उन्होंने कहा कि जेपी गंगा पथ के निर्माण से पटना के पूर्वी और पश्चिमी भाग के बीच सुगमता हो जायेगी. जेपी गंगा पथ परियोजना को पूर्व दिशा में  बख्तियारपुर से होते हुए मोकामा तक राजेंद्र पुल से जोड़ने की योजना हैं. साथ ही पश्चिम दिशा में भोजपुर जिला के शेरपुर तक विस्तारित करने की योजना है.

Spread the love