PATNA. केंद्र ने साफ कर दिया कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा अभी नहीं मिलेगा. इधर लालू प्रसाद ने बिहार को विशेष राज्य न दिलाने का ठीकरा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर फोड़ा है. लालू प्रसाद ने कहा कि मुख्यमंत्री ने भरोसा दिलाया था कि वह बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलायेंगे. अब बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिला है तो वह मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दें.

केंद्र के जवाब के बाद मचा हड़कंप

लोकसभा में विशेष राज्य के दर्जा की मांग को लेकर जदयू सांसद रामप्रीत मंडल ने सरकार से जवाब मांगा था. केंद्र सरकार की ओर से सोमवार को यह स्पष्ट कर दिया गया कि बिहार को 2012 की रिपोर्ट के आधार पर यह दर्जा नहीं दिया जा सकता है. केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने श्री मंडल के जवाब में कहा कि विशेष राज्य के दर्जे के लिए राष्ट्रीय विकास परिषद की तरफ से कुछ मानक निर्धारित हैं. इसके तहत पहाड़ी क्षेत्र, दुर्गम क्षेत्र, कम जनसंख्या, आदिवासी इलाका, अंतरराष्ट्रीय सीमा, प्रति व्यक्ति आय और कम राजस्व के आधार पर किसी भी राज्य को विशेष राज्य का दर्जा देने का प्रावधान है.

2012 में यूपीए सरकार ने कराया था अध्ययन

उन्होंने बताया कि केंद्र की यूपीए सरकार ने 2012 में इसको लेकर एक अध्ययन कराया था. इसमें कहा गया था कि राष्ट्रीय विकास परिषद के मानकों के तहत बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देना संभव नहीं हैं.

Spread the love