PATNA. बिहार के एक सरकारी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में चिकित्सकों ने अनोखे तरीके से मरीज का सफल ओपेन हर्ट सर्जरी किया है. ऑपरेशन थियेटर में मरीज होश में रहा और वह अपनी मनपसंद के अनुसार हनुमान चालीसा सुनता रहा. इसी बीच डॉक्टरों ने मरीज का ओपेन हर्ट सर्जरी कर दिया. मरीज की उम्र 80 वर्ष थी. मरीज सर्जरी के दौरान बीच-बीच में डॉक्टरों  से बातचीत भी करता रहा. दिलचस्प है कि मरीज का इलाज मुफ्त किया गया.  आयुष्मान भारत योजना के तहत मरीज का मुफ्त इलाज किया गया.

पटना के आइजीआइएमएस में दरभंगा जिला के कुशेश्वर स्थान के 80 वर्षीय मरीज अपना इलाज कराने संस्थान पहुंच थे. ऑपरेशन करनेवाले संस्थान के सीटीवीएस विभाग के एचओडी डा शील अवनीश और उनकी टीम ने किया. उन्होंने बताया मरीज को डायबिटिज, किड़नी, फेफड़े और अस्थमा की बीमारी थी. बुजूर्ग मरीज के हर्ट की दोनों नसों में 99 प्रतिशत ब्लॉकेज था. यह बीमारी 10 लाख मरीजों में किसी एक को होती है. ऑपरेशन के बाद मरीज को वेंटिलेटर की भी आवश्यकता नहीं पड़ी. ऑपरेशन के दो घंटे बाद मरीज को सामान्य भोजन दिया गया. उसकी हालत में तेजी से सुधार हो रहा है.

आइजीआइएमएस में ऑपरेशन के पहले मरीज राज्य के कई सरकारी और प्राइवेट हॉस्पीटल में इलाज के लिए परामर्श लिया. कोई भी अस्पताल उनका ऑपरेशन करने को तैयार नहीं हुआ. इस प्रकार का ऑपरेशन सीटीवीएस विधि से ही संभव थी. इसकी सुविधा संस्थान में थी. मरीज आर्थिक रूप से कमजोर था और उसने आयुष्मान योजना के तहत अपना कार्ड बनवाया था. इस कार्ड से एक परिवार के सदस्यों को पांच लाख तक सलाना मुफ्त इलाज की सुविधा मिलती है. सफल ऑपरेशन करनेवाले चिकित्सकों की टीम को संस्थान के निदेशक डा बिंदे कुमार ने बधाई दी.

 

 

Spread the love