BIHAR. बिहार कोटे की राज्यसभा में रिक्त दो सीटों पर राजद व महागठबंधन को झटका लगेगा. राजद प्रमुख लालू प्रसाद  की बेटी मीसा भारती के त्यागपत्र के कारण राज्यसभा की एक सीट रिक्त हो गयी है. वह राजद की टिकट पर पाटलिपुत्रा लोकसभा से सांसद निर्वाचित हुई हैं. इसके अलावा भाजपा के विवेक ठाकुर के त्यागपत्र के कारण भी राज्यसभा की बिहार कोटे की दूसरी सीट रिक्त हुई है. विवेक ठाकुर भी सांसद निर्वाचित हुए हैं.  इन दोनों सीटों पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा उप चुनाव करायेगा. राज्यसभा की दोनों सीटों पर बिहार विधानसभा के सदस्य यानी विधायकों द्वारा मतदान किया जायेगा.

राजद को कैसे लगेगा झटका 

मीसा भारती और विवेक ठाकुर  द्वारा राज्यसभा की सीट रिक्त होने के बाद इसके लिए उप चुनाव कराया जाना है. राज्यसभा  उप चुनाव को लेकर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अलग-अलग अधिसूचना जारी की जाती है. मतदान भले ही एक किसी तिथि को निर्धारित की जाये. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अलग-अलग अधिसूचना इसलिए जारी की जाती है क्योंकि राज्य सभा सदस्यों का कार्यकाल अलग-अलग होता है. किसी सदस्य का कार्यकाल पहले समाप्त होता है तो किसी का किसी दूसरे समय में. ऐसे में हर रिक्त होनेवाले सीट को लेकर विधायकों द्वारा प्रत्याशियों को अलग-अलग  वोट दिया जाता है.

बिहार के विधायकों को मिलेगा दो-दो बैलेट पेपर

राज्यसभा की रिक्त दो सीटों पर विधायकों को दो-दो बैलेट पेपर मिलेंगे. विधायक राज्यसभा के सदस्यों को वरीयता के आधार मतदान करेंगे. इसमें हर विधायक अपनी पसंद के प्रत्याशी को पहला ,दूसरा,तीसरा वरीयता के अनुसार मतदान करेगा. इसमें विधायकों का मत बर्बाद नहीं होता है. हर विधायक प्रथामिका के आधार पर मतदान करते हैं. ऐसे में विधानसभा में जिस गठबंधन के विधायकों की संख्या अधिक रहती है उसी का राज्यसभा सदस्य भी निर्वाचित होता हैं.

बिहार विधानसभा में किस दल के कितने विधायक

भाजपा – 78 विधायक

राजद – 77 विधायक

जदयू – 44 विधायक

कांग्रेस – 19 विधायक

माले – 11 विधायक

हम – तीन विधायक

सीपीआइ – दो विधायक

एआइएमआइएम- एक विधायक

निर्दलीय – दो विधायक

रिक्त सीट – चार

कुल विधायकों की संख्या – 243

Spread the love