BIHAR. सावन के महीने में 22 जुलाई 2024 से आरंभ होनेवाले  श्रावणी मेले को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां कर ली है. एक महीने तक चलनेवाले मेले के दौरान कांवरियों के लिए 110 स्वास्थ्य शिविरों की स्थापना की जायेगी. इन शिवरों में बोलबम और शिव भक्तों का मुफ्त इलाज किया जायेगा. इसके लिए हर शिवर में 90 प्रकार की आवश्यक दवाएं उपलब्ध रखने का निर्देश दिया गया.  स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए 83 एंबुलेंसों की तैनाती की है जिससे किसी भी इमरजेंसी से निबटा जा सके.

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने सोमवार को श्रावणी मेला को लेकर बांका, भागलपुर, मुंगेर, मुजफ्फरपुर, वैशाली, जमुई, लखीसराय और सारण जिलों के सिविल सर्जनों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग कर स्थिति का जायजा लिया. उन्होंने मेले में श्रद्धालुओं को नागरिक सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 95 शौचालयों की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया.

स्वास्थ्य मंत्री ने श्रद्धालुओं के लिए इमरजेंसी सेवा, एंबुलेंसों की तैनाती, दवाओं की उपलब्धता, साफ सफाई को लेकर सिविलि सर्जनों से बातचीत की. उन्होंने सिविल सर्जनों को निर्देश दिया कि स्वास्थ्य शिविरों में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर, स्ट्रेचर, ह्वील चेयर, मॉस्क और सैनिटाइजर की पर्याप्त व्यवस्था तैयार रखे.

सिविल सर्जनों को निर्देश दिया गया कि जब श्रद्धालुओं की अधिक भीड़ होती है तो वे लोग रूट पर रहें और कांवरियों के सेहत का ध्यान रखे. मेले के दौरान खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता जांच के लिए फुड इंस्पेक्टरों और दवाओं की गुणवत्ता निर्धारित करने के लिए ड्रग इंस्पेक्टरों को भी तैनात करने का निर्देश दिया.

Spread the love