BIHAR. राज्य सरकार ने बिहार के चार और शहरों को मेट्रो रेल का सौगात दिया है. पटना मेट्रो रेल के बाद अब बिहार के पांच शहरों में मेट्रो रेल की परियोजना चालू होने के बाद शहरों के नागरिकों को एक जगह से दूसरे जगह जाने में सुविधा होगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में गुरुवार को आयोजित कैबिनेट की बैठक में मुजफ्फरपुर, गया, दरभंगा और भागलपुर में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट की स्वीकृति दी गयी.

कैबिनेट विभाग के अपर मुख्य सचिव डा एस सिद्धार्थ ने बताया कि मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के सैद्धांतिक स्वीकृति के बाद अब इन शहरों में मेट्रो की फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार की जायेगी. इसमें इस बात का अध्ययन किया जायेगा कि मेट्रो के संचालन की किन रूटों पर संचालन किया जायेगा. इसमें जिन क्षेत्रों से मेट्रो रेल का एलाइनमेंट तैयार होगा उन स्थानों की मिट्टी जांच, शहर में मेट्रो का एलाइनमेंट सहित अन्य बातों का अध्ययन किया जायेगा. इसके बाद चारों शहरों में मेट्रो का डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार किया जायेगा.

मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण में चारो शहरों में मेट्रो रेल कॉरपोरेशन का गठन किया जायेगा. तब जाकर वित्तीय प्रबंध की व्यवस्था होगी. डा सिद्धार्थ ने बताया कि मेट्रो रेल प्रोजेक्ट में केंद्र सरकार द्वारा कुल 20 प्रतिशत का अंशदान दिया जाता है. इसमें 20 प्रतिशत राज्य सरकार का अंशदान होता है जबकि शेष 60 प्रतिशत विभिन्न वित्तीय संस्थानों से कर्ज के रूप में लिया जाता है.

Spread the love