बिहार के बेगूसराय जिले में एनआइए की टीम ने बुधवार के अहले सुबह एक नक्सली नेता को गिरफ्तार कर लिया है. एनआइए की टीम ने जिस नक्सली को गिरफ्तार किया है उसका नाम बिहारी पासवान है. बिहारी पासवान आर्थिक तंगी से मजबूर होकर नक्सली गतिविधियों में संलिप्त हो गया था. एनआइए के लिए यह एक बड़ी कामयाबी माना जा रहा है.

बीबी-बच्चों के साथ किया गया गिरफ्तार

एनआइए की टीम ने लखनपुर पंचायत के पाली गांव में छापेमारी की. इस गांव के कपिलेश्वर प्रसाद के पुत्र और नक्सली नेता बिहारी पासवान को गिरफ्तार कर लिया. छापेमारी में बिहारी की पत्नी सौम्या देवी और दो पुत्रों के अलावा एक पुत्री को भी हिरासत में लेकर तेघड़ा थाना गयी. वहां पर छह घंटों के पूछताछ के बाद बीबी-बच्चों को छोड़ दिया गया. वह पिछले 15 वर्षों से नक्सली गतिविधियों में संलिप्त था.

कई मामले हैं दर्ज

बिहारी पासवान पर  बेगूसराय और खगड़िया जिले  में नक्सली वारदात को लेकर कई मामले दर्ज है.  2005 में मुफस्सिल थाने में नक्सली से जुड़े मामले में उसके खिलाफ पहली प्राथमिक की दर्ज की गई थी.  गिरफ्तार नक्सली पर 2011 में नीम चांदपुरा और तेघड़ा थाने में मामला दर्ज किया गया था.  वीरपुर थाने में दंगा करने के अलावा उसके खिलाफ आर्म्स एक्ट और भगवानपुर में नक्सली संबंधित केस दर्ज किया गया था.  इसके अलावा 2014 में उसके खिलाफ चेरिया बरियारपुर और भगवानपुर थाने में नक्सली घटना की प्राथमिक की दर्ज की गई है. उसके गिरफ्तार होने से एनआइए को बड़ी सफलता हाथ लगी है.

अमित शाह ने नक्सल गतिविधियां खत्म करने का किया है दावा

हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया है कि देश से जल्द ही नक्सली गतिविधियां खत्म हो जायेगी. उन्होंने कहा था कि इस दिशा में चौतरफा प्रयास किया जा रहा है.

Spread the love