BIHAR,PATNA. दारोगा बनने के पहले ही एक अभ्यर्थी ने  जुर्म किया और गिरफ्तार कर लिया गया. दारोगा अभ्यर्थी दिलचस्प तरीके से परीक्षा में प्रश्नपत्र लीक करने का इंतजाम किया था. जैसे ही परीक्षा शुरू हुई उसने अपनी योजना के अनुसार पेपर लीक करने की कोशशि की. इस कोशशि में वह नाकाम रहा और बिना पेपर लीक किये पकड़ लिया गया. मामला रविवार को पटना में बिहार पुलिस सेवा आयोग द्वारा आयोजित संयुक्त मुख्य लिखित परीक्षा की है.

दरअसल मद्यनिषेध उत्पाद एवं निबंधन विभाग और निगरानी के अवर निरीक्षक (दारोगा) नियुक्ति की संयुक्त मुख्य लिखित परीक्षा का आयोजन रविवार को किया गया था. परीक्षा के लिए पटना कॉलेज ऑफ कॉमर्स आर्ट्स एंड साइंस कॉलेज में सेंटर बनाया गया था. इसमें शामिल होने वाले  अभ्यर्थी स्वामी विवेकानंद कुमार यादव ने परीक्षा के दो दिन पहले ही सेंटर यानी परीक्षा केंद्र परिसर के अंदर मोबाइल छुपा कर रख दिया था.परीक्षा केंद्र के दिन मौका पाकर उसने फोन निकाला और परीक्षा केंद्र के अंदर गया. पहली पाली में परीक्षा के दौरान उसने मोबाइल निकाला और प्रश्नपत्र का मोबाइल से फोटो खींचकर बाहर भेजने की कोशिश करने लगा. जैमर लगे होने के कारण मोबाइल से लिया गया फोटो तो बाहर नहीं भेजा गया बल्कि वह इस कांड में पकड़ लिया गया और पटना के पत्रकार नगर थाने को सौंप दिया गया.

बिहार पुलिस सेवा आयोग द्वारा संयुक्त मुख्य लिखित परीक्षा को लेकर  व्यापक सुरक्षा के इंतजाम किये गये थे. परीक्षा सेंटर के गेट पर मेटल डिटेक्टर लगाया गया था. साथ ही वीडियोग्राफी भी करायी जा रही थी. इससे बचने के लिए विवेकानंद कुमार यादव ने दो दिन पहले परीक्षा केंद्र के परिसर में मोबाइल छुपा कर पेपर लीक करने की साजिश रची.

इस परीक्षा में 1280 परीक्षार्थी शामिल हुए थे. ये सभी प्रारंभिक परीक्षा पास कर मुख्य परीक्षा में शामिल हो रहे हैं. पत्रकार नगर थाना ने कहा कि कदाचार में पकड़े गये आरोपी को कार्रवाई के लिए एसडीओ के पास भेज दिया गया है.

Spread the love