पटना. बिहार की चार लोकसभा सीटों पर मतदान को लेकर चाक-चौबंद व्यवस्था की गयी. चुनाव कार्य में किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं हो, इसके लिए करने पर पारा मिलिट्री फोर्स के जवान  तैनात किये  गये हैं. औरंगाबाद, नवादा, गया और जमुई लोकसभा क्षेत्र में शुक्रवार को मतदान होगा. मतदान सुबह सात बजे से  आरंभ हो जायेगा. मतदान को लेकर भारत निर्वाचन आयोग ने सेना के हेलीकॉप्टर और एयरएंबुलेंस की तैनाती की गयी है.  गुरुवार को ही गया अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर हेलीकॉप्टर तैनात कर दिये गये.

बिहार में पहले चरण के मतदान में सबसे अधिक बूथ क्रिटिकल घोषित किये गये हैं. इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है.  औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई लोकसभा क्षेत्र के अंदर 15 विधानसभा क्षेत्र है. इसके सभी बूथ क्रिटिकल घोषित किये गये हैं. इन विधानसभाओं में पांच हजार से अधिक बूथों पर मतदान कराया जाना है.

ऐसे क्रिटिकल बूथों पर मतदाताओं को मतदान करने का समय सामान्य बूथों की तुलना में दो घंटे कम मिलेगा. भारत निर्वाचन आयोग ने क्रिटिकल बूथों पर मतदान का समय सुबह सात बजे से दोपहर चार बजे तक निर्धारित कर दिया है. सामान्य बूथों पर मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक निर्धारित है.

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा क्रिटिकल विधानसभा क्षेत्रों और बूथों की सूची भी जारी कर दी है जहां पर मतदान का समय सुबह सात बजे से दोपहर चार बजे तक निर्धारित किया गया है. पहले चरण में औरंगाबाद लोकसभा क्षेत्र के तहत 1701 क्रिटिकल बूथ चिह्नित किये गये हैं. इस लोकसभा क्षेत्र में छह विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं जिसमें पांच विधानसभा क्षेत्र के सभी बूथ क्रिटिकल बूथ के रूप में चिह्नित किये गये हैं.

औरंगाबाद लोकसभा क्षेत्र

औरंगाबाद लोकसभा के कुटुम्बा विधानसभा के सभी 296 बूथ, रफीगंज विधानसभा के सभी 367 बूथ, गुरुआ विधानसभा के सभी 337 बूथ इमामगंज विधानसभा के सभी 344 बूथ और टिकारी विधानसभा के 357 बूथ क्रिटिकल हैं जहां पर मतदान शाम चार बजे तक ही होगा. औरंगाबाद लोकसभा क्षेत्र के औरंगाबाद विधानसभा क्षेत्र में मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा.

गया लोकसभा क्षेत्र

गया लोकसभा क्षेत्र में छह विधानसभा हैं. इसमें तीन विधानसभा के कुल 995 बूथों को क्रिटिकल माना गया है जहां पर मतदान दोपहर चार बजे तक ही होगा. इसमें शेरघाटी विधानसभा क्षेत्र के सभी 305 बूथ, बाराचट्टी विधानसभा के सभी 332 बूथ और बोधगया विधानसभा के सभी 358 बूथ क्रिटिकल हैं. गया लोगसभा के शेष सभी विधानसभा क्षेत्रों गया टाउन, बेलागांज और वजीरगंज में मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा.

नवादा लोकसभा क्षेत्र

नवादा लोकसभा क्षेत्र में छह विधानसभा हैं. इस लोकसभा क्षेत्र के दो विधानसभा क्षेत्रों के 666 बूथों को क्रिटिकल माना गया है. इसमें रजौली विधानसभा में 333 बूथ और गोविंदपुर विधानसभा के 328 बूथों पर मतदान भी सुबह सात बजे से दोपहर चार बजे तक ही कराया जायेगा. नवादा लोकसभा क्षेत्र के बरबीघा, हिसुआ,नवादा और वारिसलीगंज विधानसभा क्षेत्र के सभी बूथों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा.

जमुई लोकसभा क्षेत्र

जमुई लोकसभा क्षेत्र में छह विधानसभा क्षेत्रों में से पांच विधानसभा क्षेत्र के 1659 बूथ क्रिटिकल हैं. इसमें सिकंदरा विधानसभा क्षेत्र की 313 बूथ, जमुई विधानसभा की 319 बूथ, झाझा विधानसभा की 352 बूथ, चकाई विधानसभा की 335 बूथ और तारापुर विधानसभा की 340 बूथों पर मतदान भी दोपहर चार बजे तक ही होगा. इस लोकसभा की सिर्फ एक विधानसभा शेखपुरा में मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा.

Spread the love